Bharti Airtel May Beat Jio by Rolling Out VoWi-Fi Service.


Bharti Airtel has started testing the Voice over Wi-Fi technology on select smartphones in cities like Bengaluru, Chennai, Pondicherry & other cities.

VoWi-Fi technology उच्च गुणवत्ता वाले वॉयस कॉल की सुविधा दे सकता है। भारती एयरटेल कुछ नए फोन पर इस तकनीक का परीक्षण कर रही है। VoWi-Fi तकनीक इसे वाई-फाई नेटवर्क पर ले जाती है, इसलिए सेलुलर नेटवर्क को उन जगहों पर उपलब्ध कराया जाता है जहां खराब सेलुलर कनेक्टिविटी है।

Airtel VoWi-Fi Technology Available on OnePlus 7T

वर्तमान में, व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर आदि जैसे अन्य शीर्ष एप्लिकेशन इंटरनेट पर कॉलिंग की पेशकश करते हैं, लेकिन इन अनुप्रयोगों के साथ पकड़ यह है कि कॉल ऐप से ही किया जाना चाहिए और यह पारंपरिक फोन ऐप से नहीं किया जा सकता है आपका डिवाइस। यह वह जगह है जहां VoWi-Fi प्रौद्योगिकी भिन्न है क्योंकि यह केवल डायलर ऐप के माध्यम से वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल की सुविधा प्रदान कर सकता है। इससे पहले, रिलायंस जियो दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा प्रौद्योगिकी को मंजूरी दिए जाने के बाद Apple iPhone के कुछ मॉडलों पर VoWi-Fi तकनीक का परीक्षण कर रहा था। लेकिन, अब भारती एयरटेल भी कुछ नए उपकरणों पर VoWi-Fi सेवाओं के परीक्षण के काम में है। Airtel VoWi-Fi परीक्षण नवीनतम लॉन्च किए गए OnePlus 7T पर देखा गया था।

VoWi-Fi Features: How Will It Work?

यदि आपके पास एयरटेल 4 जी सिम के साथ वनप्लस 7 टी स्मार्टफोन है, तो आपको इस सेवा का परीक्षण करने के लिए निश्चित रूप से प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको उस क्षेत्र में जाना होगा जहां अभी सेवा का परीक्षण किया जा रहा है। जब आप वाई-फाई नेटवर्क की निकटता में होते हैं जो आपको नेटवर्क पर कॉल करने की अनुमति देता है, तो आप एक आइकन देख पाएंगे जो VoWi-Fi सेवा को दर्शाता है। त्वरित सेटिंग्स टॉगल में सिग्नल संकेतक के पास VoWi-Fi आइकन दिखाई देगा। आप यह भी चयन कर पाएंगे कि आप किस प्रकार के कॉलिंग को प्राथमिकता देना चाहते हैं, वॉइस ओवर सेलुलर नेटवर्क और VoWi-Fi।

यदि आप बाद वाला विकल्प चुनते हैं, तो जब आप कॉल करते हैं, तो आप पाठ “वाईफाई कॉल एयरटेल के माध्यम से कॉल करना” देख पाएंगे। यदि आप नेटवर्क से गुजर रहे हैं और कुछ समय वाई-फाई नेटवर्क से परे हैं, तो कॉल को कॉल में एक बूंद के बिना VoLTE नेटवर्क पर ले जाया जाएगा। यह भी ध्यान देने योग्य है कि जब आप विभिन्न प्रयोजनों के लिए वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं और बहुत अधिक बैंडविड्थ ले रहे हैं, तो VoWi-Fi आइकन यह संकेत देते हुए गायब हो जाएगा कि VoWi-Fi सेवा अभी उपलब्ध नहीं है।

IPhone पर Airtel टेस्टिंग VoWi-Fi

इसके अलावा, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि वनप्लस 7T एकमात्र उपकरण नहीं है, जिस पर भारती एयरटेल VoWi-Fi सेवा का परीक्षण कर रही है, लेकिन दूरसंचार ऑपरेटर को iPhone पर भी इसका परीक्षण करते देखा गया है। विकल्प के रूप में iPhone पर एक टॉगल उपलब्ध है जिसे चालू या बंद किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *